ऑनलाइन साइट से पैसा कैसे कमाए ? 2021 ? online paisa kaise kamaye ? online money making sites in india कौन कौन सी है

ऑनलाइन साईट से पैसा कैसे कमायें 2021 ? online paisa kaise kamayen ? top 10 online money making sites,

Online paisa kaise kamaye ? online money making sites कौनसी है | top 10 online money making sites, online money making site without investment in india, how to generate passive income 2021.

21वीं सदी में जहां सब कुछ बदल रहा है, नए नए तरीकों का उदय हो रहा है, जिसमें सेकंडों सूचना दुनियाभर में घूमती है। इस इंटरनेट युग में अपने काम के पारंपरिक तौर तरीकों को बदलने की जरूरत है याद रखिये जो समय के साथ नहीं बदलते उन्हें समय बदल देता है आज जब आप अपने किसी भी काम को ऑनलाइन कमाई साइट के साथ कर सकते हैं। हां, ऑनलाइन तरीकों से पैसा कमाना अब आसान हो गया है।
ऑनलाइन की दुनिया में काम चौगुनी रफ़्तार से पड़ता है जबकि एक व्यक्ति ऑफलाइन सिर्फ दिन के 8 से 10 घंटे ही काम कर पता है |

  • दिन शुरू होते ही ज्यादातर लोग अपनी भागदौड करने लग जाते है |
  • आपको अधिकारियों के आदेश के अनुसार काम करना होगा |
  • आपको अपनी वस्तुओं और सेवाओं को बेचने के लिए स्थानीय उपभोक्ताओं पर निर्भर रहना पड़ता है |
  • आपको अपने संबंधित कार्यालयों तक पहुंचने के लिए प्रतिदिन यातायात के साथ संघर्ष करना पड़ता है।
  •  इतने संघर्ष के बाद भी आप अपने काम से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हो पाते और कम पैसे में ही नौकरी करने पर मजबूर हो जाते है |

आज के समय में पारंपरिक तौर तरीकों से ही पेसे कमाना मुशिकल के साथ बोझ भरा भी है | जीवन यापन करने का एकमात्र तरीका नहीं है। बड़ते इन्टरनेट के साथ आप अपने काम को पारंपरिक टोर तरीके के साथ ऑनलाइन लेजाकर दुगुनी कमाई कर सकते है जिससे ना सिर्फ आपकी इनकम में बढौतरी होगी और ना ही कभी मंदी की मार झेलनी पड़ेगी |

  • बाजार की पहुंच उन्नत हो रही है, यह अब स्थानीय नहीं रही है, यह वैश्विक हो गई है।
  • कोई कितना कमा सकता है इसकी सीमा अब व्यक्ति स्वयं तय नहीं करता है।
  • ऑनलाइन तरीकों से कमाई न केवल बढ़ी है, बल्कि आप जिस काम से प्यार करते हैं, जिस काम को करने में आपको मजा आता है, वही काम आप ऑनलाइन करेंगे और कमाएंगे तो आपको आत्मिक संतुष्टि भी हमिलेगी।

Table of Contents

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?
online paisa kaise kamaye ?

Online money making jobs ऑनलाइन पैसा कमाना कोई बच्चों का खेल नहीं है फिर भी यह पैसे कमाने का सबसे आसान और कारगर तरीका है। लेकिन अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको अपने कौशल को उन्नत करने के लिए प्रयास करना होगा, जिसके लिए समय और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। 

इंटरनेट एक पागल जगह है। इसमें आधुनिक समय की लगभग हर समस्या का समाधान है। चाहे वह शिल्प सीखना हो, उत्पाद बेचना हो, या किसी विषय पर लोगों को शिक्षित करना हो, कुछ भी और सब कुछ उंगली के एक क्लिक में पाया जा सकता है।

ऑनलाइन पैसा कमाने के कई तरीके हैं। ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, ऑनलाइन सर्वेक्षण, फ्रीलांसिंग और पॉडकास्टिंग इसके कुछ उदाहरण हैं जिनका उल्लेख किया जाना चाहिए। आप online money making jobs वाली साइट पर अपना हात आजमा सकते हैं। ये कुछ और नहीं है बल्कि आपको ऑफर करने वाली वेबसाइटें है इनके जरिए आपको पैसे कमाने का मौका मिलता हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने के 4 आसान तरीके:

ऑनलाइन साईट से पैसा कैसे कमायें 2021 ? online paisa kaise kamayen ? top 10 online money making sites,
online paisa kaise kamaye ? top 10 online money making sites in india

1. लाइफ कोच “मोटिवेशनल स्पीकर” (Life Coaching)

हर व्यक्ति एक जीवित-पुस्तकालय होता हैं। हर किसी के पास अपनी सफलता के सूत्र और हुनर होता है जिससे वह दूसरों को कई अलग-अलग तरीकों से प्रेरित कर सकता है। इसी तरह, लिंक्डइन और इंस्टाग्राम जैसी वेबसाइटों में लाइव कोच (मोटिवेशन स्पीकर) लगातार वीडियो बना रहे हैं और लिख रहे हैं कि वे सफलता की सीढ़ी कैसे चढ़े। 

अगर आप दूसरों को प्रेरित करने में अच्छे हैं और अगर आपको लगता है कि आपकी कहानी लोगों के जीवन को बदलने के लिए बेहतर मार्गदर्शन का काम कर सकती है तो आप भी मोटिवेशनल स्पीकर बन सकते हैं। एक मोटिवेशनल स्पीकर का मुख्य काम | आपकी मानसिकता को प्रभावित करके और अपमें आत्मविश्वास पैदा करके आपको सही रास्ते पर निर्देशित करने के लिए सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करना होता है।

2. फ्रीलांसिंग Freelancing

online paisa kaise kamaye अगर आपको भी ये सवाल परेशान करता है और यदि आपके पास पहले से ही नौकरी है, लेकिन फिर भी आप एक अलग काम शुरू करना चाहते हैं तो फ्रीलांसिंग आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यह एक बहुत व्यापक शब्द है जो वीडियो बनाने, फोटोग्राफी, ऑनलाइन असाइनमेंट पूरा करने आदि सहित सभी प्रकार की इंटरनेट नौकरियों को सम्मिलित करता है। सही क्लाइंट मिलने के बाद आपको सचमुच कुछ भी करने के लिए भुगतान किया जाता है।

Most popular full forms

3. उद्यमिता एन्टरर्प्रेंयूर्शिप (Entrepreneurship)

online paisa kaise kamaye यह सवाल उनके लिए छोड़ दो जो सिर्फ पुराने तरीकों से पैसा कमाना चाहते है जो समय के साथ बदलेगा वही अच्छी कमाई करेगा | यह स्टार्टअप्स का युग है। अगर आपके पास कोई ऐसा विचार है जो लोगों के जीने के तरीके को आसान बना सकता है तो आप उसे वहां रख सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। यह उद्यमिता के लिए पहला कदम है इसमें समान विचारधारा वाले लोगों के साथ अपनी वेबसाइट और नेटवर्किंग बनाना है। आरंभ करने के लिए आप किसी अन्य ऑनलाइन कमाई साइट की मदद भी ले सकते हैं।

4. ऑनलाइन पाठ्यक्रम ऑफ़र करें (Offer Online Courses)

ऑनलाइन पाठ्यक्रम ऑनलाइन कमाई करने वाली साइट पर बेचे जा सकते हैं और उन लोगों के लिए आय का एक अच्छा स्रोत हैं जो उन्हें बना सकते हैं। इसलिए, यदि आपके पास पढ़ाने या सलाह देने के लिए कोई चीज है तो आपको बस अपनी रुचि के विषय के लिए एक कोर्स बनाना है और फिर उसे ऑनलाइन बेचना है। यह आपको online money earning आय प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

भारत में पैसा कमाने वाली ऑनलाइन साईट कौनसी है ?
online money making sites in india.

ऑनलाइन साईट से पैसा कैसे कमायें 2021 ? online paisa kaise kamayen ? top 10 online money making sites,
online paisa kaise kamaye? top 10 online money making sites,

online paisa kaise kamayeअगर ये सवाल आपको रात और दिन परेशान करता है तो आपको आपके इस सवाल का उतर इस लेख में जरुर ही मिल जायेगा |ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए वेबसाइट एक अच्छा तरीका है मैं आपको भारत में ऑनलाइन कमाई करने वाली शीर्ष 10 साइट के विकल्प प्रस्तुत करता हूं।top 10 online money making sites in india.

  1. यूट्यूब
  2. गूगल ऐडसेंस
  3. Amazon
  4. डिजिटल मार्केट
  5. अपवर्क
  6. Shutterstock
  7. IQ option
  8. चेग ऑनलाइन ट्यूशन
  9. clarity.fm
  10. थ्रेडअप

1. यूट्यूब  (Youtube).

Youtube आज एक जाना मन नाम है गूगल के बाद इसे स्क़बसे बड़ा सर्च इंजन बोला जाता है | जिसपर आपको हर विषय से जुडी जानकारी विडियो के माध्यम से मिलती है |इससे लाखो लोग लाखों डॉलर कमा रहे हैं। किसी भी विषय पर ढेर सारे Youtube चैनल हैं, जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते सकते हैं। इसीलिए यह online money making sites in india की लिस्ट में पहले स्थान पर है |

यदि आप एक गेमर हैं, यदि आप एक गायक हैं, यदि आप खाने के शौकीन हैं, यदि आप फिल्में या शो देखना पसंद करते हैं, यदि आपकी किसी भी तरह की रुचि है, और Youtube के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए तैयार हैं तो इसमें आपका स्वागत है |

आप कितना कमा सकते हैं ? यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना ट्रैफिक आकर्षित (traffic generate) कर सकते हैं। आप इसके विज्ञापन प्लातेफ़ोर्म और एफिलिएट प्रोग्राम के माध्यम से बभी यू तुबे से पैसा कम सकते है | इसके लिए खुद बड़ी बड़ी कम्पनिया आपके पास आयेगी और आपको मुह माँगा पैसा ऑफर करेगी | जिसे आप sponsorship के नाम से जानते है |

पिछले तीन वर्षों में $ 100,000 से अधिक की कमाई करने वाले Youtubers की इनकम में 40% की वृद्धि हुई, और अन्य Youtubers की इनकम में 50% की वृद्धि हुई।

मुझे लगता है कि यदि आपकी कोई रुचि है तो Youtube आपके लिए ऑनलाइन कमाई करने वाली साइट के सर्वोत्तम विकल्पों में से एक है। आपको इसे जरुर आजमाना चाहिए |

2. गूगल ऐडसेंस (Google Adsense).

One off the best way of online money making without investment in india. यह बिना किसी शुरुआती निवेश के घर से ऑनलाइन कमाई शुरू करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। इसके लिए आपको किस भी चीज़ की जरूरत है इसके लिए आपके पास ब्लॉग, वेबसाइट या Youtube चैनल होना चाहिए जो free में बन जाता है।

गूगल ऐडसेंस यह एक विज्ञापन प्रोग्राम है, जिसके लिए आप मुफ्त में पंजीकरण कर सकते हैं। एक बार रजिस्टर करने के बाद आपको एक कोड मिलेगा जिसे आप अपनी वेबसाइट में जोड़ सकते हैं।

1.गूगल ऐडसेंस किस प्रकार काम करता है ?

  1. अपनी वेबसाइट पर मनचाहा विज्ञापन चुनें |
  2. अपनी वेबसाइट पर स्थान का चयन करे जहाँ आप ऐड दिखाना चाहते हैं |
  3. ज्यादा पैसे के लिए ज्यादा पैसे वाले ऐड का चुनाव करे |
  4. इसके बाद बस आप अपना काम करते रहे |
  5. अगर आपके पास पहले से ही कोई वेबसाइट है तो आपको गूगल अद्सेंसे के ऐड लगाने के बात ज्यादा रख रखाव की आवश्यकता नहीं पड़ती और ना ही और किसी चीज़ की चिंता करनी पड़ती है |

2. गूगल ऐडसेंस से आप कितना पैसा कमा सकते हैं ?

Google AdSense आपको किसी भी ऐड का 68% भुगतान करता है, इसको ऐसे समझिये जभ भी कोई ऐड प्रदाता गूगल को $100 का ऐड देता है तो Google अपने प्रकाशकों को $ 68 का भुगतान करता है। तो आप अपने ट्रैफिक के हिसाब से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

आपको यह जानकार आशचर्य होगा की Google AdSense अपने प्रकाशकों को हर साल 10Billion
से ज्यादा पैसे देता है | इसीलिए यह online money making sites in india की लिस्ट में दुसरे स्थान पर है |

3. अमेज़न (Amazon).

यह दुनिया भर में सबसे भरोसेमंद ऑनलाइन कमाई करने वाली वू कॉमर्स साइट है इसका बिजनिस बहुत सरे देशों में है यह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेसिते है |

  1. इसमें वस्तुओं की एक विशाल विविधता है जिसे उपभोक्ता चुन कर खरीद सकता है, और विक्रेताओं के वस्तु बेचने के लिए विकल्पों की एक विशाल विविधता रखता है।
  2. अमेज़न पर बिक्री शुरू करने के लिए आपको बस विक्रेता खाते के लिए पंजीकरण करना होगा। एक बार पंजीकृत होने के बाद आप अपने उत्पादों को अपलोड कर सकते हैं इसके बाद आपको काम ख़त्म |
  3. अमेज़न आपके लिए किन बातों का ध्यान रखता है |
  4. डिलीवरी और लॉजिस्टिक पार्ट का काम Amazon खुद करती है।
  5. भरोसे का ख्याल रखा जाता है। अगर उत्पाद Amazon पर मौजूद है, तो 88% लोगों का कहना है कि वे इसे खरीदने की संभावना रखते हैं।

मैं व्यक्तिगत रूप से सभी वस्तुओं को खरीदने के लिए अमेज़ॅन का उपयोग करता हूँ, चाहे वह स्मार्टफोन, लैपटॉप, ट्रिमर या कपड़े या इलेक्ट्रॉनिक्स आदि हो।

मैंने व्यावहारिक रूप से एक वास्तविक जीवन का उदाहरण देखा है, मेरे चाचा की एक साड़ी की दुकान है, लेकिन 2 साल पहले उन्होंने ऑनलाइन बिक्री भी शुरू की, उनकी बिक्री में 30% की वृद्धि हुई है।

उत्पाद रखने वाला कोई भी व्यक्ति विश्व स्तर पर उत्पाद बेचने के लिए इस पर अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकता है। इसीलिए यह online money making sites in india की लिस्ट में तीसरे स्थान पर है |

4. डिजिटल मार्केट DigitalMarket.

इन्टरनेट मोबाइल के घर घर में पहुँच जाने से और सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन विकल्पों जैसे ब्लॉग, यूट्यूब आदि के बढ़ते उपयोग के कारण पिछले वर्षों में डिजिटल मार्केटिंग तेजी से बढ़ी है।

DigitalMarket एक best way of online money making वाली साइट है जो डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित सेवाओं के खरीदारों और विक्रेताओं के लिए एक मंच प्रदान करती है। यह बिचौलियों को खत्म करने में भी मदद करता है जिससे खरीदारों और विक्रेताओं को सशक्त बनाया जा सके।

ऑनलाइन खरीदने या बेचने के लिए प्लेटफॉर्म पर कई सेवाएं मौजूद हैं, जैसे एफिलिएट, मार्केटिंग, ब्लॉग, कंटेंट राइटिंग आदि।

मेरी बहन एक बेहतरीन डिजिटल मार्केटर है, उसने इसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग किया और लगभग 25,000 रुपये से 30000रु हर महीने कम लेती है । अब उन्होंने इस प्लेटफॉर्म पर अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है और उनकी कमाई बढ़कर लगभग रु. 35000 प्रति माहहो गयी है।

5. अपवर्क Upwork.

अपवर्क एक वैश्विक फ्रीलांसिंग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिस पर लाखों उपयोगकर्ता भरोसा करते हैं और इसका इस्तेमाल करते हैं।

  1. यह ऑनलाइन कमाने का एक बेहतर विकल्प प्रदान करता है जहाँ लोगो को उनके स्किल के अनुसार भुगतान दिया जाता है।
  2. कोई भी व्यक्ति इसे स्थायी काम की तरह भी कर सकता है क्योंकि यह प्रबंधकों द्वारा सबसे भरोसेमंद वेबसाइटों में से एक है।
  3. इस वेबसाइट पर एक ज्यादा बजट वाला बड़े आकार का प्रोजेक्ट मौजूद है जिससे आप ऑनलाइन काफी अधिक राशि कमा सकते हैं।
  4. इसके लगभग 5 मिलियन पंजीकृत ग्राहक हैं।इसपर बहुत प्रकार के प्रोजेक्ट मौजूद हैं और आप अपने कौशल से संबंधित परियोजना का चयन कर सकते हैं और काम शुरू कर सकते हैं।

6. Shutterstock.

यह आपके फोटोग्राफी कौशल का मुद्रीकरण (मोनीटाईजेशन) करने के लिए सबसे अच्छी स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइटों में से एक है। इससे आप घर बैठे पैसा कम सकते है |

  1. यहाँ पर फोटोग्राफर मुफ्त में तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं।
  2. इस प्लेटफॉर्म के साथ जाना काफी आसान और काफी लाभदायक है।
  3. आपकी रचनात्मकता का कॉपीराइट बरकरार रहता है।
  4. आपके फ़ोटो के प्रत्येक डाउनलोड के लिए आपको एक रॉयल्टी प्राप्त होती है, जिसके परिणामस्वरूप आपके लाभ में वृद्धि होती है।

तो अगर आपके पास कौशल है तो इसे मुद्रीकृत (मोनीटाईज) जरुर करें |

7. IQ option – “हर चीज़ में निवेश करें”.

online paisa kaise kamaye अगर आपको यह सवाल परेशां करता है तो आप इस ट्दूरेडिंग app की सहायता से लाखों रुपयें रोज कम सकतें है | ऊपर लिखी सारी वेबसाइट और स्टार्टअप से विपरीत आपको इसमें पैसे लगाने पड़ते है । जी हां, आपने सही अनुमान लगाया यह एक स्टॉक ट्रेडिंग कंपनी है।

  1. स्टॉक, डेरिवेटिव, म्यूचुअल फंड और अन्य में निवेश करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म।
  2. भारत का सबसे बड़ा स्टॉक ब्रोकर।
  3. सबसे कम ब्रोकरेज दर पर स्टॉक ट्रेडिंग।
  4. भारत में सभी रिटेल ऑर्डर ट्रेडों का 15% IQ option का उपयोग करके किया जाता है।
  5. IQ option की वर्सिटी एक खुली किताब है

वर्सिटी बाय IQ option एक ओपन बुक वेबसाइट या स्मार्टफोन के लिए एप्लिकेशन है जो शुरुआत से लेकर आगे तक पूरी ट्रेडिंग सीखने के लिए है। यह एक ऐसा तरीका है जिससे लोग लाखों कमा सकते हैं।

अक्सर बड़ों के मुह से आपने सुना होगा “बेटा कमाए दिन दिन, पैसा कमाए रातर दिन

यह मेरा निजी पसंदीदा है, मेरे पिताजी और मैं खुद इसे करते हैं, और हम हर साल कम से कम 10 लाख बनाने में सक्षम हैं।

जैसा कि सबसे सफल निवेशक “वारेन बफे” ने एक बार कहा था-

“मैंने अपना पहला निवेश ग्यारह साल की उम्र में किया था। मैं तब तक अपना जीवन बर्बाद कर रहा था।”

लेकिन ध्यान रहे यह भी एक तरीका है, जिससे लोगों को लाखों का नुकसान होता है, यह सब सही स्टॉक चुनने के बारे में है। इसलिए थोड़े पैसे से शुरुआत करें और सीखें, फिर बड़े सौदों के लिए जाएं।

Link:- IQ Option

मेरे दिये लिंक से आप पंजीकरण आसानी से कर सकते है इससे पंजीयन करने पर आपको शरुआत में 1000 रूपये दिये जायेंगे जिससे आप ट्रेडिंग सिख सकते है | यह एकदम सुरक्षित तरीका है पैसे कमाने का |

8. चेग ऑनलाइन टीचिंग Chegg Online teaching.

चेग ऑनलाइन टीचिंग पूरी दुनिया में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए एक बहुत ही आसान तरीका है यह एक वास्तविक ऑनलाइन कमाई करवाने वाली साइट है। यह online money making sites in india की लिस्ट में पहले स्थान पर आती है |

  1. इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपने खाली समय में काम कर सकते हैं।
  2. इसमें छात्रों को सीधा आपके पास भेजा जाता है। इसलिए आपको इसमें विज्ञापन देने या छात्रों को खोजने की परेशानी से नहीं जूझना पड़ेगा |
  3. विषय विशेषज्ञ: यह एक स्वतंत्र नौकरी है जहां आपको हर सवाल का जवाब देने के लिए भुगतान मिलता है।
  4. अधिक जानकारी के लिए और इसके लिए आवेदन करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करे chegg online teaching
    किसी विषय का अच्छा ज्ञान रखने वाला कोई भी व्यक्ति चेग के लिए जा सकता है और वास्तविक धन कमा सकता है।

9. Clarity.fm.

अगर आप सलाहकार बनकर दूसरों की मदद करना और अपने अनुभव और ज्ञान का मुद्रीकरण करना चाहते हैं। लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है कि आगे क्या कदम उठाना है, आप Clarity.fm पर एक निःशुल्क खाता स्थापित कर सकते हैं। रजिस्टर करने के बाद आप अपना प्रोफाइल बना सकते हैं। एक बार आपकी प्रोफ़ाइल सेट हो जाने के बाद, लोग आपके साथ एक सत्र बुक करेंगे।

ब्लॉगिंग, कंटेंट राइटिंग जैसे किसी भी क्षेत्र में विशेषज्ञता, यहां तक ​​​​कि YouTubers भी सलाहकार बन सकते हैं और इस ऑनलाइन कमाई वाली साइट से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

कई सामग्री लेखकों के बारे में मैं जानता हूँ । जो अपनी सलाह देने के लिए 5000 रुपये प्रति घंटा का चार्ज करते है।

यह सरल और आसान है।

10. थ्रेडअप (ThreadUp).

यह उन लोगों के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है जो ढेर सारे कपड़े खरीदते हैं। वे सभी कपड़े जो अब आपको फिट नहीं होते हैं या आप उन्हें अब और नहीं पहनना चाहते हैं। आप ऐसे कपड़ों का क्या करते हैं?

  1. उन्हें मुफ्त में दे दो, लेकिन मैं कहता हूं कि आपको अब आप उनसे पैसे कम सकते है । जी हां, आपने सही पढ़ा।
  2. थ्रेडअप के आने से, आप ऐसे सभी कपड़ों को ऑनलाइन पुनः विक्रय कर सकते हैं।
  3. यह सभी के लिए वास्तविक पैसा कमाने वाली साइटों में से एक है।

विश्वसनीय ऑनलाइन कमाई करने वाली साइटों के 5 लाभ |

इनके अलावा, कई अन्य विश्वसनीय ऑनलाइन कमाई करने वाली साइटें हैं जिनका उपयोग आप पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं। लेकिन इसके कुछ अतिरिक्त लाभ भी हैं जो दूसरों की तुलना में ये ऑफ़र करते हैं जो आपको इंटरनेट पर मिल सकते हैं। कमाई करते हुए सीखना, सामान्य समस्याओं का आसान समाधान है

आइए आपको ऑनलाइन कमाई करने वाली साइट के कुछ प्रमुख फायदों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

1. कमाई करते हुए सीखना |

जब आप कॉलेज की डिग्री करते हैं, तो बहुत सारा पैसा, समय और ऊर्जा सिर्फ यह जानने के लिए बर्बाद होती है कि चीजें कैसे काम करती हैं। इसी तरह, यदि आप ‘अंग्रेजी साहित्य’ में ऑनलाइन या ऑफलाइन पाठ्यक्रम लेते हैं, तो भी आपको पहले इसे सीखने के लिए कुछ पैसे देने होंगे। दूसरी ओर छात्रों के लिए ऑनलाइन कमाई करने वाली साइट में केवल आपका समय लगता है और कोई पैसा नहीं। इसका मतलब है कि आप बिना खर्च के शुरू कर सकते हैं, अपने कौशल का विकास कर सकते हैं और अंत में बिना किसी निवेश के कमाई शुरू कर सकते हैं।

आप सोशल मीडिया के जरिये ऑनलाइन मित्र भी बना सकते हैं और अपनी सामग्री केवल उन लोगों को दिखा सकते हैं जो वास्तव में इसे देखना चाहते हैं। इससे मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचता हूं कि चाहे वह संगीत हो, किताबें हों, फिल्में हों, फोटोग्राफी हो या किसी अन्य प्रकार की कलाकृति हो, लगभग किसी भी चीज से पैसा कमाया जा सकता है।

2. यह आपको एक वैश्विक पहुंच प्रदान करता है |

आप कहा रहते है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता | यह ऑनलाइन कमाई करने वाली साइट आपकी नौकरी में हस्तक्षेप नहीं करते है। इसी तरह, आप भारत के एक गाँव में अपने खेत के मचान में बैठकर भी विदेशों के एक ग्राहको के लिए काम करते हुए डॉलर में पैसा कमा सकते हैं। Amazon और YouTube जैसे प्लेटफॉर्म न केवल वैश्विक प्रशंसक हैं बल्कि दुनिया भर के लोग भी उनका उपयोग खरीदने के लिए नहीं तो बेचने के लिए करते हैं। अगर आपको 1 भाषा भी आती है तो आप उसके जरिये बहुत से लोगो तक अपनी पहुँच आसानी से बना सकते है

मान लीजिये आपने कुकिंग सीखी है और आपकी रूच खान बनाने में या नए नए व्यंजन आप बहुत अच्छे से बना लेते है तो आप यौतुबे जैसे विडियो प्लेटफॉर्म का उपयोग कर ना सिर्फ पैसा कम सकते है बल्कि समाज में एक सम्मानित व्यक्ति भी बन सकते है जैसे निशा मधुलिकर जी |

3. न्यूनतम समय की बर्बादी |

ऑनलाइन पैसा कमाने वाली साइटों पर काम करने के लिए आपको किसी विशिष्ट स्थान पर जाने की आवश्यकता नहीं है। इसमें कार्यालय तक पहुंचने के लिए परेशानी वाली बस यात्रा जैसी गतिविधियों में बर्बाद होने वाला समय और औपचारिक रूप से तैयार होने में लगने वाला समय बच जाता है। साथ ही, इस समय का उपयोग ऑनलाइन कमाई करने वाली साइट पर कौशल विकास के लिए किया जा सकता है और आप अधिक पैसा कमाने के लिए अतिरिक्त काम करने के लिए उन घंटों को जोड़ सकते हैं।

इसके अलावा, कोई निश्चित कार्यक्रम नहीं है और आप जब चाहें काम कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो रात के समय सबसे अच्छा काम करते हैं, तो आप बस इंटरनेट चालू कर सकते हैं और अपनी मर्जी से रात के 2 बजे भी काम करना शुरू कर सकते हैं। यह आपको नियमित कार्यालय समय में एक अतिरिक्त लाभ देता है क्योंकि आपको उस काम को करने के लिए थोड़ा और समय मिलता है जिसे आप पहले से ही पसंद करते हैं।

4. अधिक पैसिव आय उत्पन्न करना |

आपने सुना होगा “SMART WORK IS BETTER THAN HARD WORK” पैसिव आय का शाब्दिक अर्थ है सोते समय पैसा कमाना। इसका मतलब है कि आपको उपर्युक्त ऑनलाइन कमाई करने वाली साइट पर आय करने के लिए ‘सक्रिय’ होने की आवश्यकता नहीं है। विशेष रूप से ऑनलाइन ट्रेडिंग शेयर बाजार से पैसा बनाने के लिए अपने घर से बाहर निकलने की भी आवश्यकता नहीं है।

हालाँकि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जो काम कर रहे हैं, उसकी अच्छी समझ होनी चाहिए। अपने आप के साथ ईमानदार होना और अपने चुने हुए कार्यक्षेत्र के लिए खुद को समर्पित करना, आप जो भी करियर चुनते हैं, उसमें शीर्ष पर पहुंचने का पहला नियम है। और किसी भी प्रकार की ऑनलाइन नौकरी पर काम करना किसी अंतहीन चक्रव्यूह से कम नहीं है। कभी-कभी ज्ञान की कमी के कारण ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है।

दूसरी बात, आपके द्वारा आजमाया गया हर ऑनलाइन काम आपको रातों-रात करोड़पति नहीं बना देगा, इसमें बहुत अधिक नहीं बल्कि आपके द्वारा चुने गए काम के प्रवाह में आने के लिए पर्याप्त समय और प्रयास लगता है। बहरहाल, आरंभ करने के लिए आपको केवल समय और जुनून चाहिए। किसी एक को चुनें, गहराई तक जाएं, सीखें और पता करें कि आपको सबसे अच्छा क्या लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.